newsdog Facebook

मातृभाषा अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम व संस्कृति की सजीव संवाहक : शाह

UPUK Live 2021-02-21 20:21:06

मातृभाषा अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम व संस्कृति की सजीव संवाहक : शाह

By UPUK LIVE Sun, 21 Feb 2021

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री  अमित शाह ने अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। अपने ट्वीट में  अमित शाह ने कहा कि यह दिवस हमें हमारी सांस्कृतिक विरासत से जुड़े रहने के लिए प्रेरित करता है। हमें अपनी मातृभाषा का अधिकतम उपयोग करना चाहिए व बच्चों में अपनी संस्कृति की नींव को मजबूत करने के लिए मातृभाषा के ज्ञान संस्कार से पल्लवित करना चाहिए।
केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि मातृभाषा अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम व संस्कृति की सजीव संवाहक होती है।यह व्यक्तित्व के निर्माण, विकास और उसकी सामाजिक व सांस्कृतिक पहचान बनाती है।


अमित शाह ने यह भी कहा कि हमारी नई शिक्षा नीति सभी भारतीय भाषाओं के संरक्षण,विकास व उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।


संयुक्त राष्ट्र द्वारा भाषाई और सांस्कृतिक विविधता के बारे में जागरूकता फैलाने और बहुभाषावाद को बढ़ावा देने के लिए हर साल 21 फरवरी का दिन दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है।इस साल के मातृभाषा दिवस का मूल विषय(थीम) 'शिक्षा और समाज में समावेश के लिए बहुभाषावाद को बढ़ावा देना' है।