newsdog Facebook

AIIMS डायरेक्टर की हिदायत! इन शहरों में आ चुका है कोरोना का नया स्ट्रेन, बेवजह यात्रा न करें

Rewa Riyasat 2021-02-21 21:12:58

दिल्ली AIIMS के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया (AIIMS Delhi Director Dr. Randeep Guleria) ने कोरोना (Coronavirus) को लेकर लोगों को हिदायत दी है. उन्होंने कहा है कि कोरोना के कम होते केसों को देखकर लोग बेपरवाह न हों. भारत के महाराष्ट्र, केरल और पंजाब में कोरोना के नए स्ट्रेन की दस्तक हो चुकी है. जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में रविवार शाम 'इंडियाज फाइट अगेंस्ट द कोविड' सेशन में उन्होंने कहा कि बेवजह यात्रा करने की भूल न करें, क्योंकि नया स्ट्रेन आ चुका है. यह फेस्टिवल वर्चुअली चल रहा है.

बहुत पावरफुल नहीं है एंटीबाडी 

डॉ गुलेरिया ने कहा कि अभी कोरोना ख़त्म नहीं हुआ है. वैक्सीन के बाद अगर कुछ बचा सकता है तो वो है एहतियात. मास्क तो है ही, लेकिन स्वच्छता, सोशल डिस्टन्सिंग और आइसोलेशन की आदत डालनी होगी. ब्राजील में 70% लोग कोरोना से सुरक्षित हो गए थे, लेकिन उन्हें यह बीमारी फिर हो रही है. दरअसल जो एंटीबॉडी बनी, वह बहुत पॉवरफुल नहीं है.’

लोग वैक्सीन को लेकर जागरूक नहीं

फेस्टिवल में साइंटिस्ट और रिसर्चर गगनदीप कांग भी शामिल हुईं. उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर झिझक हमेशा से थी. पोलियो को लेकर भी लोगों के मन में डर था. फिलहाल लोगों को वैक्सीन की अहमियत नहीं पता है. इसकी वजह कम इन्फॉर्मेशन या कोई इन्फॉर्मेशन न होना है.

40% तय नहीं कर पाए कि टीका लगवाएंगे या नहीं

वैक्सीनोलॉजी डॉ. चंद्रकांत लहरिया ने बताया कि 26 दिसंबर से 4 जनवरी तक दिल्ली में सर्वे हुआ. इसमें सामने आया कि 40% लोग अभी तय नहीं कर पाए हैं कि वे वैक्सीन लगवाएंगे या नहीं. उन्होंने कहा कि वैक्सीन पर भरोसा तब ही होगा, जब हम इसे उसी गंभीरता से लें, जितना हमने मास्क और सफाई को लिया था.