newsdog Facebook

भारत का 1 रुपया यहाँ हैं 60 के बराबर, जानिए कौनसे देश में हैं इंडियन करेंसी सबसे मूल्यवान

CricHindiNews 2021-02-22 00:00:00


दूसरे देश में हर कोई घूमना चाहता है लेकिन महंगा होने के कारण लोग नहीं जा पाते. हालांकि, वहीं ऐसे भी कई देश हैं जहां भारत की करेंसी की कीमत ज्यादा है और आपके बजट में आसानी से आ सकती हैं. इन जगहों पर आप कम पैसों में अपने घूमने का शौक आसानी से पूरे कर लेंगे. आइए बताते हैं इन देशों के बारे में.

नेपाल

हालाँकि नेपाल भारत का पड़ोसी देश है और यहां से नेपाल के लिए कई बस भी चलती हैं. यहां 1 रुपए का रेट 1.60 नेपाली रुपया है. यहां खूबसूरत पहाड़ियां, मंदिर और मठ हर किसी को पसंद आते हैं. यहां आप अपने मुताबिक शाॅपिंग भी कर सकते हैं.

श्रीलंका

वहीं श्रीलंका में 1 रुपया 2.30 रुपये के बराबर है. यहां आप सस्ते में दोगुना मजा उठा सकते हैं. अगर आप श्रीलंका की ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो एला भी जाए. ये जगह हर टूरिस्ट की पहली पसंद मानी जाती है.

वियतनाम

आपको बता दें कि भारत के 1 रुपये की कीमत 334.68 वियतनामी दोंग है. यहां आकर आप अपनी मनपसंद की जगह पर घूम सकते हैं.

जापान

दरअसल जापान में भारत के 1 रूपये की कीमत 1.60 जापानी येन है. जापान की ट्रिप भी घूमने के लिए सस्ते में हो जाएगी.

हंगरी

वहीं अगर आप कम बजट में यूरोप की यात्रा करने का सोच रहे हैं तो हंगरी की टिकट जरूर बुक कर लें. दरअसल यहाँ 1 रुपए की कीमत 4.12 हंगेरियन फ़ोरिंट है. आप कम पैसों में यहां आराम से भ्रमण कर सकते हैं.

इंडोनेशिया

बता दें कि यहां 1 इंडोनेशियाई रुपिया 0.0048 भारतीय रुपये के बराबर का है. लॉन्ग ट्रिप पर जाने वालों के लिए इंडोनेशिया एक मनपसंद स्पाॅट है. आपको भारत से भी सस्ती और अच्छी चीजें इंडोनेशिया में मिल सकती हैं. बाली घूमने के लिए बेहद अच्छी जगह है.

कोस्टा रिका

दरअसल ये जगह इतनी सस्ती है कि यहां का ट्रिप प्लान करने के लिए आपको बिल्कुल भी खर्चे का नहीं सोचना पड़ेगा. यहां 1 रुपये की कीमत 8.26 कोस्टा रिकन कोलोन है. यहां रेनफॉरेस्ट घूमने का शौक आप आसानी से प्लान कर सकते हैं.

कंबोडिया

हालाँकि घूमने के हिसाब से कंबोडिया से ज्यादा सही और सस्ती जगह कोई और नहीं है. यहां आप कई तरह के एडवेंचर भी कर पाते हैं. यहां 1 रुपये की कीमत 60 कम्बोडियन रिएल है. कम कीमत में आप कंबोडिया की एक लंबी सैर कर सकते हैं.

मंगोलिया

वहीं मंगोलिया की संस्कृति ऐसी है कि हर कोई वहां जाना चाहता है. मंगोलिया इतना ज्यादा सस्ता है कि आप यहाँ कई बार जा सकते हैं. यहां 1 रुपये की कीमत 35.5 मंगोलियन टगरिक है. जो कि काफी सस्ती है.

ADVERTISEMENT