newsdog Facebook

ये है अफ्रीका का Elon Musk, बिना किसी डिग्री के 18 की उम्र में कबाड़ से बना दी धांसू कार

Himachal Abhi Abhi 2021-02-22 00:00:00

दस साल की उम्र में ही कबाड़ से बनाने लगा था रोबोट और खिलौने


इरादे मजबूत हों और कुछ कर गुजरने की चाह हो तो किसी भी उम्र में इंसान ऊंचाईयों पर पहुंच सकता है। ऐसा ही कुछ साबित कर दिखाया है 18 साल के एक लड़के ने। पश्चिमी अफ्रीका के घाना में रहने वाले 18 साल के लड़के केल्विन (Kelvin) ने कबाड़ (Scrap) का इस्तेमाल कर एक कार बना डाली। इस कार को वह अपने लोकल एरिया में चलाता भी है। सुनने में यह काफी आसान लग रहा होगा, लेकिन सोच के देखिये क्या कोई कबाड़ इकट्ठा करके कार बना सकता है। इस युवा ने ये करिश्मा किसी तरह की इंजीनियरिंग की पढ़ाई या डिग्री लिए बिना कर दिखाया। केल्विन के मुताबिक लोकल एरिया में लोग उसे एलन मस्क के नाम से पुकारते हैं।

 


केल्विन ने बिना किसी की मदद के जंक यार्ड, कंस्ट्रक्शन साइड्स और हर जगह से अपनी कार के लिए कबाड़ इकठ्ठा किया ताकि कार की बॉडी को बनाया जा सके। इसके बाद बारी आई इंजन की। इसके लिए केल्विन ने पार्ट टाइम जॉब की। इसके बाद उसने अपनी कार के लिए इंजन खरीदा और उसे फिट किया और अब केल्विन घाना के जिस इलाके में रहता है उसकी कार वहां की शान है। केल्विन का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल (Viral) हो रहा है। जिसमें ये शख्स बता रहा है कि कैसे उसे बचपन से ही इंजीनियर बनना था लेकिन गरीबी के चलते वो ऐसा करने में सक्षम नहीं था। दस साल की उम्र में ही उसने कबाड़ से रोबोट, खिलौने वाले प्लेन और वैक्यूम क्लीनर जैसी मशीन बना डाली। केल्विन बताता है कि जब उसने अपनी इस कार को बनाना शुरू किया था तो परिवार में उसका पढ़ाई को लेकर खूब झगड़ा होता था, लेकिन उसे अच्छी तरह पता था कि वो क्या कर रहा है।

Talent is everywhere. Opportunity is not. @elonmusk pic.twitter.com/eyV5gPdEf2

— Nas Daily (@nasdaily) February 20, 2021


केल्विन ने 15 साल की उम्र में कार बनाना शुरू कर दिया था, इससे पहले चार सालों तक वो कार की दुकानों पर जाता रहा ताकि कार के डिजाइन की बारीकियां सीख सके। उस दौरान उसके आस-पास के लोग केल्विन पर खूब हंसते थे, यहां तक कि लोगों ने उसे पागल तक बता दिया था और बहुत डीमोटिवेट किया, लेकिन उसने हार नहीं मानी और 3 साल के अंदर अपनी कार बनाकर दिखाई। खास बता ये है कि केल्विन की कार के दरवाजे फरारी की तरह ही ऊपर की तरफ खुलते हैं। इसके अलावा यह कार अच्छी-खासी स्पीड में चल सकती है और आज जब भी वो अपनी कार लेकर इलाके से निकलता है तो लोग उसकी कार के साथ फोटो खिंचवाते हैं।