newsdog Facebook

आस्ट्रेलियाई ओपन जीतकर जोकोविच ने फेडरर-नडाल पर कहीं अहम बातें

Sports Punjab Kesari 2021-02-22 05:14:01

मेलबर्न : आस्ट्रेलियाई ओपन में रिकार्ड नौवां खिताब जीतकर अपने कुल ग्रैंडस्लैम खिताब की संख्या 18 पर पहुंचाने वाले नोवाक जोकोविच का अगला लक्ष्य रोजर फेडरर और राफेल नडाल के रिकार्ड की बराबरी करना है। सर्बिया के 33 वर्षीय जोकोविच के मन में फेडरर और नडाल के प्रति बहुत सम्मान है जिन्होंने पुरुष एकल में समान 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। जोकोविच उनकी बराबरी करने से दो खिताब दूर हैं लेकिन वह यह भी जानते हैं कि ये दोनों दिग्गज अभी चुके नहीं हैं।


जोकोविच ने कहा- वे पहले ही इतिहास रच चुके हैं। उन्होंने हमारे खेल में अमिट छाप छोड़ी है। उन्होंने कहा-क्या मैं अधिक ग्रैंडस्लैम जीतने और रिकार्ड तोडऩे के बारे में सोचता हूं? निश्चित तौर पर मैं ऐसा सोचता हूं। मैं जब तक संन्यास नहीं लेता हूं मेरा ध्यान और मेरी ऊर्जा अधिक से अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने पर ही केंद्रित रहेगी। जोकोविच ने रविवार को मेलबर्न पार्क पर फाइनल में डेनिल मेदेवेदेव को लगातार सेटों में 7-5, 6-2, 6-2 से हराया।

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी ने कहा- मुझे लगता है कि 99.9 प्रतिशत खिलाड़ी बचपन से ही रैकेट थामने पर सपना देखना शुरू कर देते हैं कि उन्हें क्या हासिल करना है और यह सपना ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का होता है। उन्होंने कहा- मैं खुद को अधिक उम्र या थका हुआ महसूस नहीं कर रहा हूं लेकिन मैं जानता हूं कि जैविक और वास्तविक आधार पर मेरे लिये चीजें वैसी नहीं हैं जैसी 10 साल पहले थी।

आस्ट्रेलियाई ओपन में अपने नौवें खिताब से जोकोविच ने आठ मार्च तक एटीपी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान पक्का कर दिया। तब वह अपने करियर में 311 सप्ताह नंबर एक रैंकिंग पर पूरे कर चुके होंगे जो कि फेडरर के कुल योग से एक अधिक होगा। जोकोविच ने कहा- जब आप नंबर एक बनने के लिये खेलते हो तो आपको पूरे सत्र में खेलना होता है, आपको अच्छा खेलना होता है। आपको सभी टूर्नामेंट में खेलना पड़ता है। मैं अब इसमें थोड़ा सा बदलाव करना चाहूंगा जिसका मतलब है कि मुझे अपने कैलेंडर को भी समायोजित करना होगा।