newsdog Facebook

Microsoft Word: अब अंग्रेजी टाइप करने में नहीं होगी कोई गलती, कंपनी ला रही है ये नया फीचर

Jansatta 2021-02-22 18:12:56
Microsoft Word में जल्द मिलेगा ऑटो करेक्शन का फीचर। (फोटोः गूगल प्लेस्टोर)

Microsoft Word: किसी सरकारी दफ्तर के लिए लेटर लिखने के दौरान या अन्य किसी जरूरी काम के लिए टाइपिंग के दौरान अक्सर स्पेलिंग गलत हो जाती हैं, जिसकी वजह से हमारी छवि बिगड़ सकती है। इसके लिए हम अलग-अलग तरीके अपनाते हैं या फिर एक्सटेंशन का उपयोग किया करते हैं। लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, Microsoft Word में जल्द ही एक नया स्मार्ट फीचर एड होने जा रहा है, जो हमें स्पेलिंग मिस्टेक से बचाएगा।

दुनिया में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध word processing software Microsoft Word को मार्च में automatic text prediction का फीचर मिल सकता है, जिससे मदद से आप अंग्रेजी टाइपिंग के दौरान होने वाली गलतियों को ठीक कर सकेंगे। हालांकि अभी कंपनी ने लॉन्चिंग को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

Microsoft Word: क्या होता है automatic text prediction

दरअसल हम स्मार्टफोन पर कुछ टाइप करते हैं तो कीबोर्ड के ऊपर कई बार उससे आगे के कैरेक्टर नजर आने लगते हैं, जिन्हें हम अपनी जरूरत के मुताबिक चुनाव कर सकते हैं और स्पेलिंग करने से बच सकते हैं। या फिर जिन लोगों के फोन में prediction ऑन रहता है, तो उसमें अपने आप ही मैसेज में लिखे अंग्रेजी शब्द की स्पेलिंग ऑटोमैटिक ठीक हो जाती है।


Microsoft Word: जीमेल में पहले से है ये फीचर

Automatic Text Prediction नाम का फीचर साल 2018 में जीमेल के लिए जारी किया गया था और इसकी मदद से वह मेल में होने वाली स्पेलिंग मिस्टेक को सुधार लिया करते हैं। इस फीचर को स्मार्ट कंपोज भी कहा जाता है और GSuite यूजर्स भी इस्तेमाल कर चुके हैं।


फिलहाल यह फीचर पूरी तरह से तैयार नहीं है बल्कि जल्द ही इसे लोगों के लिए तैयार किया जाएगा और फिर इसकी लॉन्चिंग की जाएगी। लेकिन अभी इस बात की जानकारी नहीं है कि यह फीचर वेब क्लाइंट या ऑफिस 365 फीचर के तौर पर आएगा या फिर ये फीचर Microsoft के सभी एडिशन के लिए लॉन्च किया जाएगा।

एक क्‍लिक पर इनबॉक्‍स में मिलेंगी जनसत्‍ता की खबरें, ईमेल टाइप कर क्‍लिक करें सब्‍स्‍क्राइब बटन