newsdog Facebook

Skin Care Tips: स्किन की कई समस्यों को दूर रखने में कारगर है कपूर, जानें लगाने का तरीका

India TV Hindi 2021-02-22 22:51:53
Image Source : INSTAGRAM/MONAESBEAUTYY स्किन केयर टिप्स 

कपूर को घर-घर में पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुंहासे होने से रोकते हैं। इसके अलावा इसका उपयोग डार्क स्पॉट्स और स्किन व्हाइटनिंग के लिए भी किया जाता है। कपूर को कई अलग-अलग चीजों के साथ मिलाकर एक अच्छा फेस पैक तैयार किया जा सकता है। यहां जानें फेस पैक बनाने के अलग-अलग तरीके।  

इस तरह से तैयार करें कपूर का अलग-अलग फेस पैक 

नारियल तेल और कपूर का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कप नारियल तेल में दो चम्मच कपूर को बारीक करके मिलाएं। एक चम्‍मच लेकर इसे अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें। इसे धोने की जरूरत नहीं है। नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जो बैक्टीरिया को दूर रखने और मुंहासे के इलाज में मदद करने में कारगर है। इसके साथ जब कपूर का प्रयोग किया जाता है तो यह त्वचा के पोर्स से गंदगी को साफ कर देता है। स्किन वाइटनिंग के लिए भी इस पैक का इस्तेमाल किया जाता है।


मुल्तानी मिट्टी और कपूर का फेस पैक

Image Source : INSTAGRAM/BEAUTY_SECRET_12

फेसपैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक टुकड़ा कपूर या कपूर का तेल और गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को अच्‍छी तरह से पानी से धों लें। यह फेस पैक डार्क स्पॉट को हटाने के काम आता है। अगर  आपके चेहरे पर पिंपल्स के दाग हैं तो यह उसको भी कम कर चेहरे पर ग्‍लो लाने में मदद करता है।

बेसन और कपूर का फेस पैक

आधा चम्मच कपूर का तेल लेकर इसमें एक बड़ा चम्मच बेसन और दो बड़े चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह ले मिलाएं और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद अपने फेस को पानी से धों लें। बेसन आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। बेसन डेड स्किन को भी हटाता है और स्किन को तरोताजा करता है। इस फेस पैक में मौजूद गुलाब जल स्किन के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता हैं और सूजन और मुंहासे को दूर रखता है। 

कैस्टर ऑयल, बादाम का तेल और कपूर का फेस पैक

Image Source : INSTAGRAM/BEAUTY_SECRET_12

फेसपैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच कपूर के तेल के साथ आधा कप कैस्टर ऑयल और आधा कप बादाम का तेल मिला लें। रात में सोने से पहले साफ चेहरे पर फेस पैक को लगाएं और रातभर रहने दें। सुबह किसी हल्के क्लींजर और गुनगुने पानी से इसे धो लें। इसमें मौजूद कैस्टर ऑयल में रिकिनोइलिक एसिड मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण चेहरे की सूजन को कम करता है। जबकि बादाम का तेल विटामिन ई से भरा होता है जो स्किन को हेल्‍दी रखता है।

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें-