newsdog Facebook

फेसबुक-व्हॉट्सऐप खंगालने के लिए नहीं होगी फोन की जरूरत, पुतलियां घुमाते ही बदल जाएगा गाना भी, जानें कैसे

Herald Spot 2021-02-22 22:29:46

जरा सोचिए, भविष्य में स्मार्टफोन पर चल रहे गाने को बदलना पुतलियां घुमाने जितना आसान हो जाए तो कितना अच्छा रहेगा। कैलेंडर पर नजर दौड़ाने से लेकर फेसबुक-व्हॉट्सऐप खंगालने जैसे काम निपटाने के लिए स्मार्टफोन पर उंगलियां फिराने की जहमत नहीं उठानी पड़े तो जिंदगी कितनी आसान लगने लगेगी।

‘मोजो विजन’ ने किसी विज्ञान-फंतासी फिल्म का दृश्य लगने वाली इस बात को सच साबित करने की ठान ली है। कंपनी ‘मोजो लेंस’ नाम का एक ऐसा स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस बना रही है, जो आंखों को स्मार्टफोन की स्क्रीन में तब्दील कर देगा।

निर्माताओं के मुताबिक ‘मोजो लेंस’ स्क्रीन पर लोगों की निर्भरता घटाएगा। गाने बदलने से लेकर फोटो-वीडियो देखने और सोशल मीडिया फीड खंगालने तक के लिए लोगों को स्मार्टफोन नहीं चलाना पड़ेगा।

पुतलियों को दाएं-बाएं घुमाने मात्र से ये सभी काम मुमकिन होंगे। इस स्मार्ट लेंस के निर्माण में एप्पल, गूगल, एमेजॉन और माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े दिग्गज जुटे हुए हैं। ‘मोजो विजन’ के मुख्य तकनीक अधिकारी माइक वेमर कहते हैं, हमारा लेंस यूजर के रंग-रूप, चाल-ढाल या हाव-भाव में कोई बदलाव नहीं लाएगा। इसमें सही जगह पर उचित आकार के सेंसर लगाए गए हैं, जो आंखों की हरकत के आधार पर स्क्रीन पर मनमाफिक ऐप के इस्तेमाल की सुविधा देते हैं, वो भी मूल व्यवहार को कायम रखते हुए।

इंक पेन की नोंक जितनी स्क्रीन
वेमर की मानें तो ‘मोजो लेंस’ में इंक पेन (स्याही वाली कलम) की नोंक के बराबर स्क्रीन लगाई गई है। यह अब तक की सबसे छोटी और आधुनिक स्क्रीन है, जिस पर बेहद उच्च रेजोल्यूशन वाली तस्वीरें और वीडियो भी देखे जा सकते हैं।

घड़ी जैसे उपकरण से मिलेगी ऊर्जा
‘मोजो लेंस’ यूजर को वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट पर मिलने वाले अनुभव से रूबरू कराएगा, वो भी सिर में दर्द या भारीपन जैसे साइडइफेक्ट के बिना। कलाई पर पहना जाने वाला घड़ी के आकार का एक उपकरण इसमें जान फूंकेगा।

इस्तेमाल बेहद आसान
-वेमर के अनुसार यूजर जब सामने देखेगा तो उसे मोबाइल स्क्रीन नहीं नजर आएगी। लेकिन पुतलियां दाएं-बाएं घुमाने पर सारे ऐप नजरों के सामने आ जाएंगे। हर ऐप के बगल में एक तीर का निशान बना होगा, जिस पर टकटकी लगाने पर उसका ब्योरा दिखाई देने लगेगा। मिसाल के तौर पर अगर यूजर कैलेंडर के साथ दिए ‘एरो’ को कुछ सेकेंड तक देखता है तो उसमें दर्ज दिनभर के कार्यक्रम नजर आने लगते हैं। इसी तरह वेदर ऐप पर नजरें टिकाने पर तीन दिन के मौसम का पूर्वानुमान पता चल जाता है।

दृष्टिहीनों के लिए सौगात
-वेमर ने बताया कि ‘मोजो लेंस’ पूरी तरह से सुरक्षित होगा। इसे ठीक कॉर्निया (पुतलियों की रक्षा करने वाला आंखों का सफेद भाग) के ऊपर प्रतिरोपित किया जाएगा। यह कम रोशनी वाले लोगों और दृष्टिहीनों को भी स्मार्टफोन के इस्तेमाल की सुविधा देगा।