newsdog Facebook

औषधि का काम करता है घी, जानिए इसके फायदे

Business Sandesh - Hindi 2021-02-23 08:24:05

घी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है क्योंकि इसमें ऐसे कई गुण हैं जो धमनियों को सुचारु रूप से काम करने में मदद करते हैं। अधिकांश भारतीय परिवारों में घी का इस्तेमाल कई वर्षों से किया जा रहा है। सिर्फ व्यंजनों में नहीं, बल्कि पारंपरिक चिकित्सा में इसका भी उपयोग किया गया है। घी एक स्वस्थ वसा है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

धमनियों की कठोरता तब होती है जब वसा, कोलेस्ट्रॉल, और अन्य पदार्थ धमनियों की दीवारों में बनाते हैं। घी की नियमित खपत को खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि के लिए पाया गया है।

ज्यादातर लोगों द्वारा घी का सेवन किया जा सकता है जो अन्य डैयरी उत्पादों का आनंद नहीं ले सकते क्योंकि यह लैक्टोज और कैसिइन-मुक्त है। घी ब्यूटिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है।एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड जो आंतों के अस्तर के स्वास्थ्य में सुधार लाती है और सूजन आंत्र रोग के लक्षण भी कम कर सकती है।

घी पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकता है। घी शरीर में जिद्दी वसा को जलाने में करते हुए संतृप्त वसा के प्रकार के रूप में वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा स्वस्थ बालों, त्वचा और दृष्टि के लिए घी आवश्यक है। यह प्रतिरक्षा को मजबूत करने में भी मदद करता है, मजबूत हड्डियों और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें-

चलिए जानते है कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में जो दूर करेंगे घुटनों के दर्द

Share this:

  • Click to share on WhatsApp (Opens in new window)
  • Click to share on Facebook (Opens in new window)
  • Click to share on Twitter (Opens in new window)