newsdog Facebook

पुरुषों को कभी नहीं छोड़ना चाहिए इन तीन चीजों का सेवन, कमजोरी हमेशा रहेगी दूर

Sabkuchgyan 2021-02-23 09:00:19


जैसा कि आप जानते हैं, आजकल हर पुरुष अपने कामकाज में बहुत ज्यादा व्यस्त होता है, जिसके कारण वह सही समय पर सही का ध्यान नहीं रख पाता है और ऐसे में हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जिसके कारण शारीरिक दुर्बलता और थकान जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

आज हम आपको ऐसी तीन चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका पुरुषों को कभी भी सेवन नहीं छोड़ना चाहिए, ताकि शारीरिक कमजोरी हमेशा दूर रहे।

1) पुरुषों को नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए, क्योंकि खजूर में इतनी ताकत होती है कि वह आपको ताकतवर बना सके। खजूर में पाए जाने वाले कैल्शियम और विटामिंस हमारे शरीर की शारीरिक दुर्बलता को दूर करते हैं। रोज सुबह दूध के साथ नाश्ते में खजूर का सेवन करना सबसे उपयोगी होता है।

  1. अगर आपको अंडे खाना पसंद है, तो जरूर इनका सेवन नियमित करें, क्योंकि अंडे में तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। अंडे की जर्दी में पाए जाने वाला फैटी एसिड नामक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करता है, जिससे ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसे बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

3) शारीरिक कमजोरी को हमेशा दूर रखने के लिए रोज सुबह नाश्ते में दूध और केले का सेवन करना भी बहुत लाभदायक होता है। दूध और केले में कैल्शियम, विटामिंस और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने के अलावा अत्यधिक एनर्जी प्रदान करता है।