newsdog Facebook

पुरुष बिस्तर पर जाने से पहले शरीर के इन अंगो पर लगाएं सरसो तेल, फिर देखिए कमाल

Sabkuchgyan 2021-02-23 09:15:54


कई लोग शरीर के अंगो पर तेल लगाने का महत्व नहीं जानते हैं, स्वस्थ शरीर पाने के लिए हमें सप्ताह में एक बार शरीर पर सरसो तेल जरूर लगाना चाहिए। बहुत कम लोग ही जानते है कि त्वचा पर सरसो तेल लगाने के बहुत लाभ होते हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको पर तेल लगाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है।ऐसा करने से आपके पेट में दर्द भी नहीं होगा और पाचन-क्रिया भी ठीक रहेगी। साथ ही पेट में होने वाली अन्य क्रियाएं भी सुचारू रूप से होंगी। तेल का इस्तेमाल रात में ही करें क्यों रात में शरीर तेल को अच्छी तरह से सोख लेता है, जिससे बहुत अच्छे परिणाम मिलते हैं।

 नाभि की मालिश

रोजाना नाभि पर सरसों तेल लगाने से हमारे चेहरे की रंगत बढ़ जाती है, साथ ही नाभि पर तेल लगाने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। नाभि पर सरसो तेल लगाने से कब्ज की समस्या से भी बचा जा सकता है।

 पैरों की मालिश

आज के इस भाग दौड़ भरी में हम लोग बहुत जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं, कई बार तनाव के कारण रात में हमारी नींद भी खुल जाती है। रात को अच्छी नींद के लिए आपको अपने पैरों की मालिश जरूर करनी चाहिए। पैरो में 10 से 15 मिनट तक मालिश करने से आपको रात में अच्छी नींद आती है।