newsdog Facebook

महाराष्ट्र और राजस्थान को पेट्रोल-डीजल पर मिलता है मोटा टैक्स, पेट्रोलियम मंत्री ने सोनिया गांधी को दिया जवाब

Gyan Hi Gyan 2021-02-23 19:14:47

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। कुछ शहरों में, पेट्रोल की कीमत 100 के आंकड़े को छू रही है। दिल्ली में पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 95 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। इस बढ़ती कीमत पर, सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीन पन्नों का पत्र लिखा। इसका जवाब केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिया है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के बारे में एएनआई से बात करते हुए, धर्मेंद्र प्रधान ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों के साथ-साथ राजस्थान और महाराष्ट्र में तेल की कीमतों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया। महाराष्ट्र में, अधिकांश कर राज्य सरकार को जाता है। वह इशारा कर रहे थे कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है और महाराष्ट्र में कांग्रेस की सत्ता में हिस्सेदारी है। यानी सोनिया गांधी को पहले इन राज्य सरकारों से बात करनी चाहिए और फिर जाकर पत्र लिखना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमतों में वृद्धि का हवाला देते हुए, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ गई हैं। धीरे-धीरे कीमतों में कमी आएगी। कोरोना ने वैश्विक तेल उत्पादन और आपूर्ति को बाधित किया है। ‘

उन्होंने आगे कहा कि सरकार कच्चे तेल उत्पादों के उत्पादन को कम करने के लिए प्रयास कर रही है, “हम लगातार जीएसटी परिषद से पेट्रोलियम उत्पादों पर करों से छूट की मांग कर रहे हैं। इससे आम जनता को फायदा होगा। लेकिन अंतिम निर्णय उनके साथ रहता है। ”