newsdog Facebook

Himachal : तत्तापानी में जल क्रीड़ा गतिविधियां हुईं शुरू, सीएम जयराम ठाकुर ने किया शुभारंभ

Himachal Abhi Abhi 2021-02-23 00:00:00

जयराम बोले तत्तापानी में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनाने पर विचार कर रही है सरकार


शिमला। प्रदेश सरकार मंडी जिला तत्तापानी में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट (Floating Restaurant) विकसित करने की योजना पर विचार कर रही हैए ताकि इसे सैलानियों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभारा जा सके। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से तत्तापानी में जल क्रीड़ा गतिविधियों (Water Sports Activities) का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार “नई राहें नई मंजिलें योजना” के तहत पर्यटन की दृष्टि से कम विकसित पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इससे ना केवल प्रमुख पर्यटन स्थलों पर भीड़ का बोझ कम होगा, बल्कि पर्यटकों को नए पर्यटन गंतव्य भी मिलेंगे।

 


 

उन्होंने कहा इससे स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार और रोजगार उपलब्ध करवाने के अवसर प्राप्त होंगे। जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेल प्रेमियों के लिए खेल गतिविधियां और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश विविध सहासिक गतिविधियां संशोधन नियम अधिसूचित किया है। प्रदेश सरकार विभिन्न जलाश्यों में स्पीड बोट, वाटर स्कीईंग, जैट स्कीईंग, स्की बोर्डिंग, वॉटर स्कूटर, क्रूज इत्यादि गतिविधियां आरंभ करेगी। जयराम ने कहा कि सरकार कोल डैम क्षेत्र में जल परिवहन की संभावनाएं भी तलाशेगी।

सतलुज आरती और एक बर्तन में 1995 किलो खिचड़ी से मिली पहचान

सतलुज आरती और एक बर्तन में 1995 किलो खिचड़ी बनाकर तत्तापानी को पर्यटन (Tourism) की दृष्टि से बड़े स्तर पर पहचान प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि करसोग क्षेत्र में माहूनाग मंदिर, कामाक्षा मंदिर जैसे विभिन्न प्रसिद्ध पर्यटन गंतव्य हैं, जिन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। वहीं उन्होंने कहा कि उनके द्वारा आज तत्तापानी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के उद्घाटन से क्षेत्र के लोगों को घर-द्वार के निकट बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। सीएम जयराम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के पूर्ण राज्यत्व का स्वर्ण जयंती वर्ष शानदार तरीके से मनाने का निर्णय लिया है। प्रदेश की बेहतरीन विकासात्मक यात्रा पर प्रकाश डालने के लिए वर्ष भर 51 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

सीएम ने जारी किया पर्यटन विभाग का ई-सर्विस पोर्टल

जयराम ठाकुर ने पर्यटन विभाग (Tourism department) के ई-सर्विस पोर्टल को भी जारी किया जिससे उद्यमियों को अतिथ्य क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं की स्वीकृति जैसी समस्याओं के लिए समयबद्ध सेवाएं सुनिश्चित होंगी। इससे आवेदनकर्ताओं को पंजीकरण, नवीकरण, परियोजना स्वीकृतियां और अनिवार्यता प्रमाण पत्र जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। वहीं जयराम ठाकुर ने हिमाचल भवन नई दिल्ली और चंडीगढ़ तथा हिमाचल सदन नई दिल्ली की बुकिंग के लिए ऑनलाइन सुविधा का भी शुभारंभ किया।