newsdog Facebook

देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना का कहर, केरल और महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ा संक्रमण

Hindi Khabar 2021-02-23 09:14:00

Share Market

Weather

महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के बढ़ते नए मामलों की वजह से मचे हाहाकार के बीच भारत के अन्य कई राज्यों में भी कोरोना महामारी ने एक बार फिर सिर उठा लिया है. करीब 16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पिछले सप्ताह कोरोना के नए मामलों में वृद्धि दर्ज की गई. इस वृद्धि को देखते हुए सरकारें सतर्क हो गई हैं. कई राज्यों ने सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है.

देश के 16 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 का संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है. उनमें से महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के मामले सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं पूरे देश में रोज 10 हजार से ज्यादा कोविड के मामले सामने आ रहे हैं. महाराष्ट्र के हालात फिर से बेकाबू होने लगे हैं. कोरोना वायरस के मामलों को लेकर पहले मुंबई, फिर पुणे में मामले तेजी से बढ़े और अब विदर्भ की स्थितियां खराब हो रही है. फरवरी में 15 से 21 के बीच वाले हफ्ते में भारत में कुल 1,00,990 नए कोरोना मामले  सामने आए. इससे पिछले हफ्ते में नए केस 77,284 थे. महाराष्ट्र में तो हर हफ्ते नए केसों में 81 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी दर्ज हो रही है.

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर अलर्ट पर यूपी

महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और केरल आदि राज्यों में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते देख उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है. साथ ही यूपी इन राज्यों से आने वाले लोगों के लिए जल्द ही दिशानिर्देश भी जारी करेगा. इस दिशा-निर्देशों के तहत रेड जोन से आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य तौर पर परीक्षण कराने और क्वारंटीन रहने के लिए कहा जा सकता है.

इसको लेकर देश की राजधानी दिल्ली में भी अलर्ट जारी किया गया है. मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालने कराने के लिए सख्ती बरती जा रही है. देश की राजधानी दिल्ली में डिजास्टर मैनेजमेंट कमेटी की बैठक हुई. इस बैठक में कोरोना के मद्देनजर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अधिक संख्या में यात्रियों के सफर करने को लेकर या कोरोना नियमों में किसी भी तरह की छूट देने को लेकर निर्णय नहीं हो पाया है. दिल्ली में सोमवार को कोरोना के 128 नए मामले दर्ज हुए हैं, एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 1041 हो गयी है. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में एक मौत हुई है, जबकि 157 मरीज ठीक भी हुए हैं.