newsdog Facebook

500M खातों से अधिक फेसबुक डेटा ऑनलाइन मिला

Kranti Samay 2021-04-04 03:42:17


न्यूयार्क: हैकर्स के लिए एक वेबसाइट पर 500 मिलियन से अधिक फेसबुक उपयोगकर्ताओं के विवरण उपलब्ध हैं।


जानकारी कई साल पुरानी प्रतीत होती है, लेकिन यह फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया साइटों द्वारा एकत्र की गई जानकारी की विशाल मात्रा का एक और उदाहरण है, और उस जानकारी को कितना सुरक्षित रखने की सीमा है।

डेटा सेट की उपलब्धता की रिपोर्ट सबसे पहले बिजनेस इनसाइडर ने दी थी। उस प्रकाशन के अनुसार, इसमें फोन नंबर, फेसबुक आईडी, पूर्ण नाम, स्थान, जन्मतिथि और ईमेल पते सहित 106 देशों की जानकारी है।

फेसबुक वर्षों से डेटा सुरक्षा मुद्दों से जूझ रहा है। 2018 में, सोशल मीडिया दिग्गज ने एक ऐसी सुविधा को अक्षम कर दिया, जिससे उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे के लिए फोन नंबर के माध्यम से खोज करने की अनुमति मिली, जिसके बाद राजनीतिक फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने 87 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं को उनकी जानकारी या सहमति के बिना जानकारी तक पहुंचा दिया।

दिसंबर 2019 में, एक यूक्रेनी सुरक्षा शोधकर्ता ने 267 मिलियन से अधिक फेसबुक उपयोगकर्ताओं के नाम, फोन नंबर और अद्वितीय उपयोगकर्ता आईडी के साथ एक डेटाबेस खोजने की सूचना दी, जो लगभग सभी यूएस-ओपन इंटरनेट पर आधारित हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि वर्तमान डेटा डंप इस डेटाबेस से संबंधित है या नहीं।

मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। अन्य प्रकाशनों को प्रदान किए गए एक बयान में, फेसबुक ने कहा कि रिसाव पुराना था और 2019 में तय की गई समस्या से उपजी थी।

डिस्क्लेमर: यह पोस्ट बिना किसी संशोधन के एजेंसी फ़ीड से ऑटो-प्रकाशित की गई है और किसी संपादक द्वारा इसकी समीक्षा नहीं की गई है



Source link