newsdog Facebook

LG घाटे के कारण अपना कारोबार बंद करेगी, कई बेरोजगार हो जाएंगे

Samachar Nama 2021-04-06 00:00:00

दक्षिण कोरिया के एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने सोमवार को कहा कि यह अपने घाटे में चल रहे मोबाइल डिवीजन को हवा देगा – एक ऐसा कदम जो बाजार से पूरी तरह से हटने के लिए इसे पहला प्रमुख स्मार्टफोन ब्रांड बनाने के लिए तैयार है। खींचने का उसका निर्णय उत्तरी अमेरिका में अपना 10 प्रतिशत हिस्सा छोड़ देगा, जहां वह नंबर 3 ब्रांड है, जिसे ऐप्पल और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के स्मार्टफोन टाइटन द्वारा gobbled जाना है।

इस प्रभाग ने लगभग $ 4.5 बिलियन (लगभग 33,010 करोड़ रुपये) के कुल छह साल के घाटे को लॉग किया है, और प्रतिस्पर्धात्मक क्षेत्र से बाहर निकलने से एलजी को इलेक्ट्रिक वाहन घटकों, जुड़े उपकरणों और स्मार्ट घरों जैसे विकास क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलेगी, यह एक बयान में कहा। बेहतर समय में, एलजी अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरों सहित कई सेल फोन नवाचारों के साथ बाजार में आने के लिए तैयार था और 2013 में सैमसंग और ऐप्पल के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्माता था।

लेकिन बाद में, इसके फ्लैगशिप मॉडल सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दुर्घटना दोनों से ग्रस्त हो गए, जो कि धीमी सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ मिलकर ब्रांड में तेजी से फिसल गया। विश्लेषकों ने चीनी प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में विपणन में विशेषज्ञता की कमी के लिए कंपनी की आलोचना की है। वर्तमान में इसका वैश्विक हिस्सा केवल 2 प्रतिशत है। रिसर्च प्रोवाइडर काउंटरपॉइंट के मुताबिक, इसने पिछले साल 23 मिलियन फोन भेजे, जो सैमसंग के लिए 256 मिलियन की तुलना में।

उत्तरी अमेरिका के अलावा, इसकी लैटिन अमेरिका में एक बड़ी मौजूदगी है, जहां यह नंबर 5 ब्रांड के रूप में है। केप इनवेस्टमेंट एंड सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक पार्क सुंग ने कहा, “दक्षिण अमेरिका में ओप्पो, वीवो और श्याओमी जैसी कंपनियों को मिड-एंड सेगमेंट में कम कीमत पर फायदा होने की उम्मीद है।” जबकि अन्य प्रसिद्ध मोबाइल ब्रांड जैसे नोकिया, एचटीसी, और ब्लैकबेरी भी बुलंद ऊंचाइयों से गिर गए हैं, वे अभी तक पूरी तरह से गायब नहीं हुए हैं।

एलजी के स्मार्टफोन डिवीजन – इसके पांच डिवीजनों में से सबसे छोटा, राजस्व का लगभग 7 प्रतिशत – 31 जुलाई तक कम होने की उम्मीद है। दक्षिण कोरिया में, विभाजन के कर्मचारियों को अन्य एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवसायों और सहयोगियों के पास ले जाया जाएगा, जबकि कहीं और रोजगार के निर्णय स्थानीय स्तर पर किए जाएंगे।

एलजी समय के साथ मौजूदा मोबाइल उत्पादों के ग्राहकों के लिए सेवा समर्थन और सॉफ्टवेयर अपडेट प्रदान करेगा जो क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग होंगे। वियतनाम के वेनग्रुप के कारोबार के हिस्से को बेचने की बात, शर्तों के बारे में मतभेदों के कारण गिर गई, मामले के जानकार सूत्रों ने कहा है।