newsdog Facebook

गूगल प्ले स्टोर में बड़ा बदलाव, ये ऐप करेगा ब्लॉक

Samachar Nama 2021-04-06 00:00:00

Google अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी घोषणा करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी 5 मई से अपने प्ले स्टोर सिस्टम में कई बड़े बदलाव कर सकती है। कंपनी ने इसकी घोषणा की है। कंपनी के एक नए अपडेट के अनुसार, कंपनी से जुड़े सभी ऐप डेवलपर्स को 5 मई से कंपनी को ठोस और तार्किक जानकारी प्रदान करनी होगी। ऐप डेवलपर्स को यह जानने की आवश्यकता होगी कि किसी उपयोगकर्ता के फ़ोन में मौजूद ऐप को अन्य ऐप्स से जानकारी एक्सेस करने के लिए फ़ोन में उपलब्ध ऐप की अनुमति क्यों देनी चाहिए।

एक रिपोर्ट के अनुसार, Google ने अपनी डेवलपर प्रोग्राम नीति को अपडेट कर दिया है। इस अपडेट के तहत, फोन में उपलब्ध ऐप को किसी अन्य ऐप तक पहुंचने की अनुमति नहीं है। वर्तमान स्थिति के लिए, एंड्रॉइड 11 में, फोन में मौजूद सभी ऐप्स के लिए हर प्रकार की अनुमति आवश्यक है। हालांकि, अब कंपनी को इस पॉलिसी को बदलना पड़ा।


Google Play Store पर कुछ एप्लिकेशन उपलब्ध हैं जो उपयोगकर्ता द्वारा इंस्टॉल किए जाने पर फोन में बाकी ऐप्स तक पहुंचने की अनुमति मांगते हैं। ऐसी स्थिति में, उपयोगकर्ताओं की महत्वपूर्ण जानकारी लीक होने की संभावना थी। इसमें बैंकिंग, राजनीतिक संबद्धता और पासवर्ड प्रबंधन जैसी विभिन्न जानकारी शामिल है। इसके अलावा, कंपनी अब ऐप डेवलपर्स से सभी जानकारी प्राप्त करेगी, जो ऐप लॉन्च करने के उद्देश्य, खोज और बातचीत के बारे में है। लेकिन सुरक्षा कारणों से, किसी भी उपयोगकर्ता का कोई बैंकिंग ऐप नहीं लिया जाएगा। कंपनी इसके लिए कुछ एप भी बंद करेगी।


5 मई 2021 से सभी उपयोगकर्ता जासूसी ऐप बंद कर दिए गए हैं। Google Play Store पर कई ऐसे ऐप हैं और Google का इरादा इन ऐप्स पर शिकंजा कसने का है।