newsdog Facebook

सभी खातों के लिए Google चैट, मीट और रूम्स की सेवा उपलब्ध, जानें कैसे सक्रिय करें

Samachar Nama 2021-04-06 00:00:00

जीमेल ने अपने चैट और रूम फीचर को अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया है। यह सुविधा पहले से ही अपने एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध थी और Google अब व्यक्तिगत खाताधारकों के लिए भी एकीकृत कार्यक्षेत्र सुविधा उपलब्ध कराएगा। Google नहीं चाहता है कि उपयोगकर्ता अपनी सेवाओं का उपयोग करने के लिए कई टैब के बीच स्विच कर रहे हैं, इसलिए Gmail अब चार नए टैब प्राप्त कर रहा है ताकि सभी कार्य आदर्श रूप से एक पृष्ठ पर किए जा सकें। इस एकीकरण के तहत टैब एंड्रॉइड और वेब उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होंगे। IOS यूजर्स को यह फीचर कब मिलेगा इसकी कोई जानकारी नहीं है।

Google ने अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए Gmail का एकीकरण सबसे पहले 9to5Google द्वारा रिपोर्ट किया था। गैजेट्स 360 स्वतंत्र रूप से सत्यापित कर सकता है कि वेबपेज और एंड्रॉइड ऐप अब चार नए टैब दिखा रहे हैं – मेल, चैट, मीट, और कमरे। चैट वह जगह है जहां उपयोगकर्ता किसी व्यक्ति या Google उपयोगकर्ताओं के एक छोटे समूह को संदेश दे सकते हैं। कमरे एक सुस्त प्रतियोगी प्रतीत होते हैं, जो उपयोगकर्ताओं के एक बड़े समूह को समर्पित है, जहाँ वे फ़ाइलें और कार्य साझा कर सकते हैं।

एक बार जब कोई उपयोगकर्ता इस सेटिंग को अपने खातों में सक्रिय कर देता है, तो यह एंड्रॉइड ऐप के निचले बार पर दिखाई देगा। जीमेल के वेब क्लाइंट पर, चार खंडों वाला साइडबार डिफ़ॉल्ट रूप से स्क्रीन के किनारे दिखाई देगा और इसे शेवरॉन (डबल-एरो आइकन) पर क्लिक करके छिपाया जा सकता है। इन नई सुविधाओं की कार्यक्षमता Google चैट के स्टैंडअलोन ऐप के समान है। जीमेल में इन फीचर्स के जुड़ने से यूजर्स जरूरत पड़ने पर डेडिकेटेड चैट एप डिलीट कर सकेंगे।


Google ने एंड्रॉइड ऐप या वेब क्लाइंट के लिए नई सुविधाओं को सक्रिय करने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान की है।

एंड्रॉइड पर, सेटिंग्स> व्यक्तिगत जीमेल अकाउंट> सामान्य> चैट (प्रारंभिक एक्सेस)> पर जाएं। ऐप को फिर से लॉन्च किया जाएगा और नई सुविधा का उपयोग करने के तरीके के बारे में एक ट्यूटोरियल दिया जाएगा। यदि आपके पास स्टैंडअलोन Google चैट ऐप है, तो यह आपको सूचनाओं को भी बंद करने का संकेत देगा।

वेबपेज पर, उपयोगकर्ताओं को सेटिंग्स> सभी सेटिंग्स> चैट और मीटिंग> Google चैट (प्रारंभिक एक्सेस)> परिवर्तनों को सहेजें पर जाना होगा।