newsdog Facebook

क्रिकेट मैच ने बिगाड़ा शहर का हाल? अब लगाना पड़ा टोटल लॉकडाउन

Outlook 2021-04-08 12:34:12

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में जहां रिकार्ड 10310 नए संक्रमित मरीज मिले हैं,वहीं इस दौरान 53 संक्रमितों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अऩुसार पिछले 24 घंटे में राज्य में 10310 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं उनमें सर्वाधिक 3302 रायपुर के हैं। जबकि इसमें दुर्ग के 1664, राजनांदगांव के 873,बिलासपुर के 600 मामले शामिल हैं। इस समय पूरे राज्य में कोरोना का प्रसार सबसे ज्यादा राजधानी रायपुर में देखने को मिल रहा है। जिसके बाद  संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने रायपुर जिले में नौ अप्रैल से 19 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। अब लगातार सवाल उठ रहे हैं कि आखिर किन वजहों से यहां संक्रमण की रफ्तार में तेजी आई है।

माना जा रहा है कि इस संक्रमण के पीछे क्रिकेट मैच भी एक बड़ा कारण हो सकता है। दरअसल, रायपुर में 5 मार्च से 21 मार्च तक रोड सेफ्टी टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इसमें 6 देशों के खिलाड़ियों ने भाग लिया। इनमें सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, ब्रायन लारा, जोंटी रोड्स, केविन पीटरसन जैसे कई अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों ने मैच खेले। कुल 15 मैच हुए और हजारों की संख्या में दर्शक पूरे छत्तीसगढ़ से यहां पहुंचे। इतनी भीड़ के कारण यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हुआ। जोश में दर्शक पूरे समय मास्क निकाले रहे। नतीजा यह हुआ कि 15 मार्च के बाद पिछले वर्ष से दोगुने कोरोना संक्रमण के मामले मिलने लगे।

पूर्व मुख्यमंत्री ने भी साधा निशाना

पिछले दिनों छत्तीसगढ़ के पूर्व डॉ मुख्यमंत्री रमन सिंह ने क्रिकेट के आयोजन को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को घेरा था। उन्होंने ट्वीट किया, "छत्तीसगढ़ सब याद रखेगा भूपेश बघेल जी। देश जब कोरोना से लड़ने तैयारी कर रहा था, आप रोड सेफ्टी क्रिकेट मैच कराकर लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे थे। पूरे देश में वैक्सीनेशन हो रहा था आप राजनीति कर रहे थे। लोग अस्पतालों में बेड और दवाई के लिए रो रहे हैं,आप असम में नाच रहे हैं। "

कई क्रिकेटर हुए संक्रमित

रोड सेफ्टी मैच के बाद कई दिग्गज क्रिकेटर कोरोना संक्रमित हुए हैं। इनमें मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, यूसुफ पठान, इरफान पठान और एस बद्रीनाथ शामिल हैं। भारतीय टीम (इंडिया लेजेंड्स) का नेतृत्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर कर रहे थे। हालांकि ये टूर्नामेंट बायो-सिक्योर बबल में खेला गया था, लेकिन स्टेडियम में दर्शकों को आने की अनुमति थी।

रायपुर जिले की सभी सीमाएं होंगी सील

रायपुर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिलाधिकारी एस भारतीदासन ने आदेश जारी कर संपूर्ण जिले को नौ अप्रैल की शाम छह बजे से 19 अप्रैल सुबह छह बजे तक निरूद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) घोषित किया है। अधिकारियों ने बताया कि इस अवधि के दौरान रायपुर जिले की सभी सीमाएं सील रहेगी। इस दौरान केवल दवा दुकानों को अपने निर्धारित समय में खुलने की अनुमति होगी।