newsdog Facebook

मार्च में कोर सेक्टर का उत्पादन 6.8% बढ़ा है

Newsview 2021-05-01 05:20:18

मार्च में कोर सेक्टर का उत्पादन 6.8% बढ़ा है


नई दिल्ली: आठ प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में उत्पादन मार्च में बढ़कर 32 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो पिछले साल के निचले आधार और इस्पात, सीमेंट, बिजली और प्राकृतिक गैस क्षेत्रों में दोहरे अंकों की वृद्धि से मदद करता है। लेकिन कोविद संक्रमण में वृद्धि से औद्योगिक सुधार को चोट पहुंचने की संभावना है क्योंकि अधिक राज्य स्थानीय लॉकडाउन लगाते हैं।
उद्योग और आंतरिक व्यापार (DPIIT) को बढ़ावा देने के लिए विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों में कोर सेक्टर – कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली को कवर करते हुए मार्च में 6.8% की वृद्धि हुई। पिछले महीने में 3.8% और साल भर पहले की अवधि में 8.6% की गिरावट आई है। कोविद की पहली लहर, जिसके कारण पिछले साल मार्च में सख्त तालाबंदी हुई थी, ने इस क्षेत्र को तेजी से प्रभावित किया था। वित्त वर्ष 2015 के लिए, पिछले वर्ष में 0.4% वृद्धि की तुलना में कोर सेक्टर आउटपुट 7% था।
कोविद की दूसरी लहर द्वारा फैलाए गए कहर ने पहले ही कई उद्योगों को उत्पादन को अस्थायी रूप से रोकने के लिए प्रेरित किया है और राज्यों द्वारा लगाए गए लॉकडाउन का असर कारखाने की गतिविधि पर भी पड़ने की संभावना है। कोर सेक्टर इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (IIP) के इंडेक्स का लगभग 41% हिस्सा है, जिसके लिए डेटा महीने में बाद में जारी किया जाएगा।
“लॉकडाउन का निम्न आधार अप्रैल 2021 में आठ मुख्य उद्योगों के सूचकांक के वार्षिक-वर्ष के विस्तार को 50-70% तक तेज कर देगा, सीमेंट और स्टील में असाधारण उच्च वृद्धि की उम्मीद है,” अदिति नायर, प्रिंसिपल सोशलिस्ट रेटिंग एजेंसी ICRA पर।

Source link