newsdog Facebook

Oxygen की कमी को देखते हुए Reliance ने विदेश से Oxygen के 24 टैंकर एयरलिफ्ट किए

nayaindia.com 2021-05-01 00:00:00

New Delhi। उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) ने देश के अलग-अलग हिस्सों में तेजी से Oxygen पहुंचाने के लिए विदेश से 24 टैंकर एयरलिफ्ट किए हैं । Reliance ने Oxygen की कड़ी को पुख्ता करने के लिए सऊदी अरब, जर्मनी, बेल्जियम, नीदरलैंड और थाईलैंड से 24 Oxygen टैंकर्स एयरलिफ्ट किए। देश में तरल Oxygen की कुल परिवहन क्षमता में इससे 500 टन का इजाफा हुआ है।

टैंकर्स एयरलिफ्ट करने में भारतीय वायुसेना का भी भरपूर सहयोग रहा। वहीं Reliance के पार्टनर्स सऊदी अरामको और बीपी ने Oxygen टैंकर्स की अधिग्रहण में मदद की। Reliance ने भारतीय वायुसेना और सहयोगी कंपनियों का आभार जताया है। Reliance जामनगर तेल रिफाइनरी में प्रतिदिन 1000 टन से अधिक मेडिकल-ग्रेड Oxygen का उत्पादन कर रहा है। यह Oxygen कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित राज्यों को मुफ्त में दी जा रही है। यह कंपनी देश में करीब 11 प्रतिशत मेडिकल ग्रेड Oxygen का उत्पादन कर रही है ।

अंबानी, Reliance के मिशन Oxygen की निगरानी खुद कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में Reliance दोहरी रणनीति पर काम कर रहा है। Reliance की जामनगर स्थित रिफाइनरी के बहुत से प्रक्रिया में बदलाव कर ज्यादा से ज्यादा जीवनदायी Oxygen का निर्माण किया जा रहा है और लोडिंग और परिवहन क्षमताओं को बढ़ाया जा रहा है ।

इसे भी पढ़ें :-Remdesivir Crisis : अगले पखवाड़े के अंत तक Remdesivir की कमी का संकट होगा समाप्त

Reliance की जामनगर refinery में कच्चे तेल से डीजल, पेट्रोल, और जेट ईंधन जैसे उत्पाद बनाए जाते हैं, यहां मेडिकल-ग्रेड Oxygen का उत्पाद नहीं किया जाता था। लेकिन coronovirus के मामलों में जिस तेजी से वृद्धि हुई है और Oxygen की मांग बढ़ी है, उसको देखते हुए Reliance ने अपने प्रोसेस में बदलाव कर मेडिकल-ग्रेड Oxygen का उत्पादन शुरू कर दिया।

देश में Oxygen की लोडिंग और आपूर्ति एक बड़ी बाधा बनकर उभरी है। Reliance के इंजीनियर ने इसका हल नाइट्रोजन टैंकर्स को Oxygen टैंकर्स में बदल कर खोज निकाला। Reliance के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, जब भारत कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ लड़ रहा है तब मेरे लिए और Reliance में हम सभी के लिए जीवन बचाने से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है। एक बयान में रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा, हमारा देश अभूतपूर्व संकट से गुजर रहा है। Reliance Foundation में हम मदद की हर संभव कोशिश करेंगे।

इसे भी पढ़ें :-Assembly Election : तमिलनाडु, पुडुचेरी में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कल