newsdog Facebook

जानिए क्या है Oxygen Concentrator और कैसे करता है यह काम

Rewa Riyasat 2021-05-01 21:25:11

भारत इस समय COVID-19 महामारी की दूसरी लहर से लड़ रहा है, नए संक्रमणों के बढ़ने से सक्रिय मामलों की संख्या में खतरनाक वृद्धि हुई है। सक्रिय मामलों में बृद्धि के चलते भारत के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर आये परिणामी तनाव के कारण ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर की मांग में भारी वृद्धि हुई है। 

Oxygen Concentrator क्या है और इसकी जरुरत क्यों पड़ती है 

जीवित रहने के लिए, हमें ऑक्सीजन की एक स्थिर आपूर्ति की आवश्यकता होती है, जो हमारे फेफड़ों से शरीर की विभिन्न कोशिकाओं में प्रवाहित होती है। COVID-19 एक श्वसन रोग है जो हमारे फेफड़ों को प्रभावित करता है और जिससे ऑक्सीजन का स्तर खतरनाक स्तर तक गिर सकता है। ऐसी स्थिति में, हमें ऑक्सीजन थेरेपी की जरुरत होती है जो हमारे ऑक्सीजन के स्तर को चिकित्सकीय रूप से स्वीकार्य स्तर तक बढ़ाने के लिए काम करती है।
सामान्य फेफड़ों के साथ एक स्वस्थ व्यक्ति में धमनी ऑक्सीजन संतृप्ति 95% - 100% होती है।
पल्स ऑक्सीमेट्री पर एक WHO प्रशिक्षण मैनुअल के अनुसार, यदि ऑक्सीजन संतृप्ति 94% या उससे कम है, तो रोगी को जल्दी से इलाज करने की आवश्यकता होती है। 90% से कम की संतृप्ति एक क्लीनिकल ​इमरजेंसी है।

हलाकि मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ एंड फॅमिली वेलफेयर के अनुसार, ऑक्सीजन कंसंट्रेशन अगर 93% से काम या बराबर है तो हॉस्पिटल में एडमिट होने की जरुरत पड़ती है जबकि अगर ऑक्सीजन लेवल अगर 90% से काम है तो सीवियर कंडीशन होती है जिसमे ICU की जरुरत पड़ती है। 

ऑक्सजीन कंसंट्रेटर एक मेडिकल डिवाइस है, जो आसपास की हवा से ऑक्सीजन को एक साथ इकट्ठा करता है। पर्यावरण की हवा में 78 फीसदी नाइट्रोजन और 21 फीसदी ऑक्सीजन गैस होती है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर इस हवा को अंदर लेता है, उसे फिल्टर करता है, नाइट्रोजन को वापस हवा में छोड़ देता है और बाकी बची ऑक्सीजन मरीजों को उपलब्ध कराता है। 

यह भी पढ़े: Bharat Biotech ने राज्यों के लिए COVAXIN के दाम में की कटौती, अब होगी इतनी कीमत

ये ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर ऑक्सीजन मास्क के उपयोग से शरीर द्वारा आवश्यक ऑक्सीजन की आपूर्ति में उसी तरह से काम करते हैं जैसे कि ऑक्सीजन टैंक या सिलेंडर। अंतर यह है कि, जबकि सिलेंडरों को रिफिल करने की आवश्यकता होती है, ऑक्सीजन कनसेन्ट्रेटर 24 x 7 काम कर सकते हैं। 

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अलग-अलग क्षमता के होते हैं। छोटे पोर्टेबल कंसंट्रेटर एक मिनट में एक या दो लीटर ऑक्सीजन सप्लाई करा सकते हैं। जबकि बड़े कंसंट्रेटर 5 या 10 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन सप्लाई की क्षमता रखते हैं। 

क्या ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर को खुद इस्तेमाल कर सकते है क्या ?

जवाब नहीं है। 30 अप्रैल को पीआईबी द्वारा आयोजित एक वेबिनार में बोलते हुए, डॉ चैतन्य एच बालाकृष्णन, COVID को-ऑर्डिनेटर, सेंट जॉन मेडिकल कॉलेज अस्पताल, बैंगलोर ने यह स्पष्ट किया कि बिना चिकित्सीय मार्गदर्शन के ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर का उपयोग करना बहुत हानिकारक हो सकता है। “COVID​​-19 के चलते हुए निमोनिया के रोगियों को - 94 से कम ऑक्सीजन saturation के साथ - ऑक्सीजन concentrator के माध्यम से दिए गए ऑक्सीजन से लाभ हो सकता है, लेकिन केवल जब वे अस्पताल में देखरेख में हो। हालांकि, बिना उपयुक्त चिकित्सकीय सलाह के इसका इस्तेमाल करने वाले मरीज के लिए हानिकारक हो सकता हैं। ”