newsdog Facebook

हिमाचल की अदालत ने पेड़ों की कटाई पर रोक लगाई

Pune Samachar 2021-05-04 20:20:56
शिमला, 4 मई (आईएएनएस)। राज्य की राजधानी के नगरपालिका न्यायालयों के भीतर पेड़ों की अवैध कटाई की याचिका पर सुनवाई करते हुए, हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने मंगलवार को राज्य के बिजली विभाग को दी गई अनुमति के अलावा, पेड़ों की कटाई या कटाई की सभी अनुमति पर रोक लगा दी।

मुख्य न्यायाधीश एल नारायण स्वामी और न्यायमूर्ति अनूप चितकारा की खंडपीठ ने एक याचिका पर यह आदेश जनहित याचिका के रूप में सुनाया।

याचिकाकर्ता ने वन संरक्षण अधिनियम और हिमाचल प्रदेश नगर निगम अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन करके हरे पेड़ों की अवैध कटाई के मुद्दे पर प्रकाश डाला।

याचिकाकर्ता ने एक निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच करने की भी प्रार्थना की कि क्या आवेदन और पर्यावरण मंजूरी प्राप्त करते समय पुष्टिकरण और संज्ञानात्मक कारणों को दर्ज किया गया था।

12 मई को अगली सुनवाई के लिए मामले को सूचीबद्ध करते हुए, अदालत ने राज्य को उन मामलों की जानकारी देने का निर्देश दिया, जहां फेलिंग हुई थी, जहां बिना किसी पेड़ की कटाई के फेलिंग ऑर्डर समाप्त हो गए, जहां एक्सपायरी के बाद फेलिंग के आदेशों को नवीनीकृत किया गया था और जहां अनुमतियों को नवीनीकृत नहीं किया गया था।

–आईएएनएस

एएनएम