newsdog Facebook

इतिहास और आग लगाने वाले विशेषज्ञों के योगदान को सम्मानित करने का अवसर-विश्व समाचार, फ़र्स्टपोस्ट

Newsview 2021-05-04 15:06:49

इतिहास और आग लगाने वाले विशेषज्ञों के योगदान को सम्मानित करने का अवसर-विश्व समाचार, फ़र्स्टपोस्ट


इस दिन, दुनिया भर में कई समुदाय और संगठन एक साथ आते हैं और उन संकटों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं जो अग्निशामकों का सामना करते हैं

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस हर साल 4 मई को मनाया जाता है। अग्निशमन विशेषज्ञों द्वारा किए गए कार्य और बलिदान का सम्मान करने के लिए दिन मनाया जाता है। यह विशेष दिन उन पेशेवरों को सम्मान देने के लिए चिह्नित किया जाता है, जिन्होंने कर्तव्य की पंक्ति में अपना जीवन खो दिया है।

याद करने और जश्न मनाने के दिन के रूप में, लोग एक प्रतीकात्मक पहनते हैं लाल और नीले रिबन बिल्ला खतरे का सामना करने वालों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए। लोगों द्वारा यह इशारा अग्निशामकों के लिए आभार व्यक्त करना है।

इतिहास और महत्व

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस ऑस्ट्रेलिया के लिंटन टाउन में हुई एक दुखद घटना के बाद स्थापित किया गया था। यह दुखद घटना 2 दिसंबर, 1998 को हुई थी, जहां जंगल की आग बुझाने की कोशिश के दौरान पांच फायरमैन मारे गए थे।

पांच अग्निशामकों की पहचान की गई; गैरी वेर्डवेल्ट, क्रिस इवांस, स्टुअर्ट डेविडसन, जेसन थॉमस और मैथ्यू आर्मस्ट्रांग। वे एक स्ट्राइक टीम का हिस्सा थे और एसओएस कॉल में भाग लेने के लिए रवाना हुए थे। उपकरण के साथ चले जाने वाले पुरुषों को तब पकड़ा गया, जब अचानक तेज आग ने अग्निशमन वाहन को अपनी चपेट में ले लिया। अफसोस की बात है कि आग से जूझते हुए सभी की मौत हो गई।

इस दुखद घटना को पोस्ट करें, एक पत्र भेजा गया था सभी देशों को 4 जनवरी, 1999 को ड्यूटी पर रहते हुए अपनी जान गंवाने वाले अग्निशामकों और अन्य लोगों को सम्मानित करना।

हालाँकि, 4 मई को इसलिए चुना गया क्योंकि इसे भी मनाया जाता है संत फ्लोरियन डे पूरी दुनिया में। सेंट फ्लोरियन रोमन युग में अग्निशमन दस्ते का पहला कमांडर था। उन्होंने भी ड्यूटी पर रहते हुए अपनी जान गंवा दी।

इस दिन, दुनिया भर में कई समुदाय और संगठन एक साथ आते हैं और उन संकटों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं जो अग्निशामकों का सामना करते हैं।

Source link